यूस्ट्रेस बनाम संकट के उदाहरण – तनाव के सकारात्मक और नकारात्मक प्रकार

यूस्ट्रेस और संकट के बीच मुख्य अंतर यह है कि यूस्ट्रेस एक सकारात्मक प्रकार का तनाव है जो सकारात्मक भावनाओं को प्रेरित करता है जबकि संकट एक नकारात्मक प्रकार है जो नकारात्मक भावनाओं को जन्म देता है।

तनाव क्या है

तनाव उन तनावों के प्रति शरीर की शारीरिक प्रतिक्रिया है जो दबाव की मांग पैदा करती है और हमें संतुलन से बाहर कर देती है। तनाव कारक शरीर के बाहर या भीतर से कोई परिवर्तन, खतरा या दबाव हो सकता है।

बेहतर अस्तित्व के लिए तनाव आवश्यक है​1​. कई हजारों साल पहले, लोगों को जीवित रहने और खतरों से लड़ने के लिए इस शरीर की प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती थी।

यह लड़ाई-या-उड़ान प्रतिक्रिया दिल की धड़कन, रक्तचाप की दर और श्वास को तेज करती है, पाचन को बाधित करती है, और मांसपेशियों को ऊर्जा और हमारे दिमाग को ध्यान केंद्रित करने के लिए रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाती है। परिवर्तनों का यह क्रम हमें तनावपूर्ण स्थितियों में खतरे से लड़ने या भागने की अनुमति देता है।

आज की दुनिया में, अधिकांश प्रकार का तनाव हम अपने भीतर से ही अनुभव करते हैं। ये मानसिक तनाव हैं.

जब हमें कोई खतरा महसूस होता है, जैसे कि आगामी परीक्षा या नौकरी की अत्यधिक मांग, तो हम तनाव महसूस करने लगते हैं।

बच्चों के साथ अव्यवस्थित घर के कारण माँ तनावग्रस्त है

परिभाषा

तनाव जीवन का एक अपरिहार्य हिस्सा है। अच्छी खबर यह है कि सभी तनाव बुरे नहीं होते। दो मुख्य हैं तनाव के प्रकार – सकारात्मक तनाव और नकारात्मक तनाव.

यूस्ट्रेस क्या है?

यूस्ट्रेस तनाव सहायक, सुखद और सकारात्मक तनाव है। यूस्ट्रेस का होना कोई बुरी बात नहीं है. तनाव का यह सकारात्मक रूप सकारात्मक भावनाओं को उद्घाटित करता है जब तनावकर्ता को अवसरों या चुनौतियों के रूप में व्याख्या किया जाता है जिसे व्यक्ति मुकाबला कौशल जुटाकर सफलतापूर्वक दूर कर सकता है।

यह अच्छा तनाव सकारात्मक मनोवैज्ञानिक और स्वस्थ शारीरिक स्थिति जैसे सकारात्मक प्रभावों से जुड़ा है2.

संकट क्या है

संकट विनाशकारी, अप्रिय और नकारात्मक तनाव है। संकट तब नकारात्मक भावनाओं को जन्म देता है जब तनावकर्ता को नुकसान या खतरे के स्रोत के रूप में समझा जाता है जिसे कोई दूर नहीं कर सकता है। संकट नकारात्मक भावनात्मक स्वास्थ्य और ख़राब शारीरिक स्थिति से जुड़ा है3.

आज, “तनाव” शब्द लगभग संकट का पर्याय बन गया है। हम तनावपूर्ण घटनाओं का वर्णन करने या दैनिक जीवन के तनावों के बारे में बात करने के लिए इनमें से किसी एक का उपयोग करते हैं।

दुल्हन गुलदस्ता रखती है

यूस्ट्रेस बनाम संकट के उदाहरण

तनावों को सकारात्मक या नकारात्मक तनावों की वस्तुनिष्ठ सूची में वर्गीकृत करना कठिन है क्योंकि अलग-अलग लोगों की एक ही तनाव के प्रति अलग-अलग प्रतिक्रियाएँ होती हैं।

निम्नलिखित कुछ सामान्य घटनाएं हैं जो तनाव उत्पन्न कर सकती हैं और कैसे अधिकांश लोग उनकी व्याख्या करते हैं.

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यूस्ट्रेस उदाहरण

यूस्ट्रेस, सकारात्मक तनाव, सुखद स्थितियों या घटनाओं से संबंधित है। यहां उन तनावों की सूची दी गई है जो आम तौर पर सकारात्मक अनुभव पैदा करते हैं। वे यूस्ट्रेस के उदाहरण हैं।

  • शादी
  • घर ख़रीदना
  • जन्म देना
  • नया काम शुरू करना
  • नये स्थानों का भ्रमण
  • प्रेजेंटेशन देते हुए
  • कार्यस्थल पर पदोन्नति हो रही है
  • पुरस्कार प्राप्त करना
  • पुराने मित्रों से पुनः मिलन होगा
  • कोई कारोबार शुरू करना
  • कोई नया शौक सीखना
  • एक साहसिक यात्रा पर जा रहे हैं
  • नए दोस्त बनाये

संकट के उदाहरण

संकट, नकारात्मक तनाव, अप्रिय स्थितियों या भविष्य की घटनाओं से संबंधित है। यहां संकट के कुछ उदाहरण दिए गए हैं। वे तनाव के प्रकार हैं जो नकारात्मक अनुभव उत्पन्न करते हैं।

  • तंग किया जा रहा
  • जीवनसाथी से तलाक लेना
  • तोड़ना
  • पारस्परिक संबंधों में समस्याएँ
  • साथियों के साथ मनमुटाव होना
  • माता-पिता या प्रियजन की मृत्यु
  • समय सीमा पूरी न होना
  • माता-पिता लड़ रहे हैं
  • पारिवारिक तनावजैसे भाई-बहनों से झगड़ा
  • वित्तीय समस्याएँ
  • दिवालियेपन में जा रहा हूँ
  • नौकरी से निकाला जाना
  • प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना
  • गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं
  • गलत काम के लिए मुकदमा किया जा रहा है
  • हमला या दुर्व्यवहार किया जाना
  • मेडिकल परीक्षण के नतीजों का इंतजार है
  • नौकरी के पुनर्गठन या रोजगार की चिंता के बारे में चिंता
लड़की माता-पिता को बुरे तनाव से लड़ते हुए देखती है जिसे संकट के रूप में जाना जाता है

संकट पैदा करने वाले कारक बनाम यूस्ट्रेस

तनाव का अनुभव और परिणाम काफी हद तक इस बात से निर्धारित होते हैं कि कोई व्यक्ति नकारात्मक स्थितियों का मूल्यांकन कैसे करता है।

कोई स्थिति तनाव या परेशानी का कारण बनेगी या नहीं, यह इसकी विशेषताओं की हमारी व्यक्तिपरक व्याख्या पर निर्भर करता है, जिसमें इसकी तीव्रता, स्रोत, अवधि, नियंत्रणीयता और वांछनीयता शामिल है, साथ ही यह भी कि क्या हम इसे अपनी मुकाबला करने की क्षमताओं के भीतर मानते हैं।​4​.

एक ही घटना की अलग-अलग लोगों द्वारा अलग-अलग तरह से व्याख्या की जा सकती है5.

उदाहरण के लिए, पूरी कक्षा के सामने एक प्रस्तुति देना एक छात्र के लिए उत्साह पैदा करता है यदि वे इसे कक्षा को अपना काम दिखाने के एक महान अवसर के रूप में देखते हैं। छात्र मानते हैं कि वे अच्छी तरह से तैयार हैं, और प्रस्तुति त्वरित है। यह छात्र इस स्थिति को वांछनीय और स्थायी नहीं मानता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें विश्वास है कि वे इसे संभाल सकते हैं।

हालाँकि, यदि कोई छात्र सार्वजनिक रूप से बोलने से डरता है और इससे बचने में असमर्थ है, तो यह एक संकट बन जाता है। उन्हें लगता है कि उनका प्रोजेक्ट अच्छी तरह से तैयार नहीं हुआ है और प्रस्तुतिकरण के दौरान वे गलतियाँ कर सकते हैं, जिससे उनके सहपाठियों पर स्थायी खराब प्रभाव पड़ सकता है। यह छात्र इसे अनियंत्रित, अवांछनीय और लंबे समय तक चलने वाला मानता है, और मानता है कि वे इससे प्रभावी ढंग से नहीं निपट सकते।

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यूस्ट्रेस और डिस्ट्रेस के बीच अंतर

तनाव, तनाव और संकट दोनों, तब होता है जब तनाव की मांग उन मांगों को संभालने की हमारी अनुमानित क्षमता से अधिक हो जाती है।

जब कोई तनाव कारक तनाव प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है, जो सकारात्मक या नकारात्मक उत्तेजना हो सकती है, तो हमारा शरीर खुद को नुकसान से बचाने के लिए अनुकूलन करने और हमें अपनी सामान्य स्थिति में वापस लाने की कोशिश करता है।

तनाव और परेशानी के बीच का अंतर इस बात पर निर्भर करता है कि शरीर किसी प्रतिकूल परिस्थिति को कैसे अपनाता है।

यूस्ट्रेस के लाभकारी प्रभाव

यूस्ट्रेस के परिणामस्वरूप स्वस्थ, रचनात्मक परिणाम मिल सकते हैं।

यूस्ट्रेस का अनुभव करने वाले लोग सचेतन चुनौती की स्थिति में हैं, हाथ में काम पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। व्यक्ति “प्रवाह” में है. जब लोग प्रवाह की स्थिति में प्रवेश करते हैं, तो वे उस अनुभव में डूब जाते हैं जो उनके स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाता है।

यूस्ट्रेस का अनुभव अनुकूलन की प्रक्रिया को गति दे सकता है, जिससे लोगों को अपनी अनुकूलन क्षमताओं में सुधार करने की अनुमति मिलती है। यह किसी व्यक्ति को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य हासिल करने में मदद करता है​6​ और बेहतर प्रदर्शन. यह संकट आने पर उसके नकारात्मक प्रभाव को रोकने में भी मदद करता है।

यूस्ट्रेस आम तौर पर सकारात्मक भावनाओं से जुड़ा होता है​7​आशावाद​8​आत्मनिर्णय9 और आशा​10​. तनाव के कारण होने वाली सकारात्मक मनोवैज्ञानिक स्थिति भी जीवन की संतुष्टि और स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण भविष्यवक्ता है​11​.

संकट के नकारात्मक प्रभाव

अत्यधिक परेशानी न केवल स्कूल या काम पर किसी व्यक्ति के प्रदर्शन को कम करती है, बल्कि यह मानव मस्तिष्क और शरीर पर कई प्रतिकूल प्रभाव भी डाल सकती है।​12​.

दीर्घकालिक तनाव विशेष रूप से हानिकारक होता है। यह मस्तिष्क के शोष का कारण बन सकता है, इसके आकार को कम कर सकता है, और मस्तिष्क की तनाव प्रतिक्रिया, विचारों और स्मृति को प्रभावित करने वाले संरचनात्मक परिवर्तनों को जन्म दे सकता है।​13​.

बुरा तनाव व्यक्ति की अनुकूली क्षमताओं को कम कर देता है, जिससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं या बढ़ जाती हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी ख़राब कर सकता है14, जिससे व्यक्ति बीमारी और मूड में गड़बड़ी के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है15। संकट को हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, सूजन संबंधी रोग, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और यहां तक ​​कि अचानक मृत्यु से भी जोड़ा गया है​14​.

नर्स बिस्तर पर मरीज को देखकर मुस्कुराती है

संकट को तनाव में कैसे बदलें?

तनाव दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। सौभाग्य से, सभी तनाव संकट नहीं हैं। यदि विशेष परिस्थितियों को बाधाओं के बजाय चुनौतियों के रूप में देखा जाए तो कुछ संकट को तनाव में बदला जा सकता है​15​.

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यदि जुड़ाव, सकारात्मक भावनाओं और आशा को बढ़ावा दिया जाए तो यूस्ट्रेस विकसित हो सकता है।

उदाहरण के लिए, अस्पतालों में, आशा, सकारात्मकता और सार्थकता का अनुभव करने वाली नर्सों का मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण नकारात्मक भावनाओं वाली नर्सों की तुलना में बेहतर होता है।​11​.

आशा रखने का अर्थ है यह विश्वास करना कि व्यक्ति के पास अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की इच्छाशक्ति और साधन दोनों हैं। सहायक नेटवर्क पर भरोसा करके, सकारात्मक और आशावादी दृष्टिकोण अपनाकर और सार्थकता खोजकर, संकटपूर्ण परिस्थितियों को सकारात्मक ऊर्जा में बदला जा सकता है​16​.


संदर्भ

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