मोंटेसरी बिस्तर क्या है? खरीदने से पहले विचार करने योग्य बातें

मोंटेसरी बिस्तर क्या है?

मोंटेसरी बिस्तर एक प्रकार का फर्श बिस्तर है जो जमीन से नीचे होता है और छोटे बच्चों के लिए वयस्क सहायता के बिना प्रवेश करना और बाहर निकलना आसान होता है। निःशुल्क पहुंच की अवधारणा मोंटेसरी पद्धति से प्रेरित है, जो 1900 के दशक की शुरुआत में इतालवी चिकित्सक डॉ. मारिया मोंटेसरी द्वारा समर्थित एक शैक्षिक दर्शन है।

अधिकांश लोग इस पद्धति का उल्लेख कुछ पूर्वस्कूलों में उपयोग किए जाने वाले शैक्षिक दर्शन के संदर्भ में करते हैं।

तो इसका बच्चों के लिए फर्श वाले बिस्तर से क्या लेना-देना है?

मोंटेसरी दर्शनशास्त्र बच्चों में स्वतंत्रता को बढ़ावा देने का वादा करता है, इसलिए कुछ माता-पिता इसे शामिल करना चाहते हैं उनके पालन-पोषण में और उनके अपने घर.

कुछ लोगों के अनुसार, मोंटेसरी-प्रेरित शयनकक्ष, बच्चे को स्वतंत्र बनने और अपने परिवेश का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करता है, ठीक पूर्वस्कूली की तरह​1​. ऐसा माना जाता है कि वे बच्चों में जिम्मेदारी और आत्मविश्वास विकसित करने में भी मदद करते हैं।

माँ और बच्चा फर्श पर बिस्तर पर बैठे हैं

क्या इसके पीछे कोई विज्ञान है?

ज़रूरी नहीं। हालाँकि, फर्श वाले बिस्तरों के बच्चों के लिए कुछ अन्य लाभ भी हैं।

छोटे बच्चों के लिए, बिस्तर घरेलू चोटों के एक बड़े हिस्से से जुड़े होते हैं2.

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक इंजरी सर्विलांस सिस्टम की रिपोर्ट है कि हर साल 9 साल से कम उम्र के 23000 बच्चों को बिस्तर की ऊंचाई से संबंधित गिरावट के लिए आपातकालीन कक्ष में इलाज किया जाता है। उनमें से 3.2% को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है3.

ये बच्चों के बिस्तर आमतौर पर लो-प्रोफ़ाइल प्लेटफ़ॉर्म बिस्तर होते हैं जो इस समस्या को कम कर देंगे। वे छोटे बच्चों में गिरने से संबंधित चोटों को रोकने में मदद करेंगे।

See also  डायथेसिस तनाव मॉडल: जोखिम और सुरक्षात्मक कारकों के 19 उदाहरण

क्या माता-पिता को अपने बच्चों के लिए मोंटेसरी बेड फ्रेम चुनना चाहिए?

बच्चों की स्वतंत्रता को बढ़ावा देने में इसकी प्रभावशीलता को साबित करने वाला कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, फिर भी नए माता-पिता के लिए इनका बड़े पैमाने पर विपणन किया जाता है।

कुछ में पालन-पोषण की पुस्तकेंऐसे बिस्तरों की सिफारिश बच्चे के जन्म के तुरंत बाद भी की जाती है​4​.

कुछ पालन-पोषण समूहों में, पालने को बच्चों के साथ अनैतिक व्यवहार माना जाता है, उनके साथ कैदियों जैसा व्यवहार किया जाता है।

यदि आप इसे अपने बच्चे के लिए खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां कुछ बातों पर विचार करना होगा।

बच्चा पालने में पड़ा है

शिशु सुरक्षा

छोटे बच्चों के लिए नींद की व्यवस्था चुनते समय उम्र एक महत्वपूर्ण विचार है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, हर साल 3500 शिशु अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस), दुर्घटनावश दम घुटने या बिस्तर में गला घोंटने से मर जाते हैं।5.

दोनों सीडीसी रोग के नियंत्रण और रोकथाम के लिए सेंटर and AAP अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स शिशु की नींद की सुरक्षा के लिए विशिष्ट दिशानिर्देश हैं।

वे सलाह देते हैं कि 1 वर्ष तक की आयु के शिशुओं को एक सपाट, मजबूत पालने वाले गद्दे पर, एक अलग सोने की सतह जैसे बासीनेट, खेल के मैदान या पालने पर अपनी पीठ के बल सुलाएं, और बच्चे के सोने के क्षेत्र को कंबल, बंपर से मुक्त रखें। , खिलौने, और अन्य सामान।

एक साल से छोटे बच्चे को अकेले या अपने माता-पिता के साथ बिस्तर पर नहीं सोना चाहिए। इसलिए, बच्चों के लिए बिस्तर का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

See also  सोशल मीडिया किशोरों के आत्मसम्मान को कैसे प्रभावित करता है और अपने बच्चे की सुरक्षा कैसे करें

पालने से बिस्तर तक संक्रमण की उम्र

तो किस उम्र में बच्चे को पालने से बिस्तर पर जाना चाहिए?

सीडीसी और एएपी के पास इस संबंध में कोई विशेष सिफारिशें नहीं हैं कि बच्चा कब बिस्तर पर जाता है।

यह आवश्यक है कि माता-पिता इस बात पर विचार करें कि क्या उनके बच्चे विकास के लिए तैयार हैं और उनका कमरा, साथ ही घर का बाकी हिस्सा बच्चों के लिए कितना सुरक्षित है।

अमेरिका में, कई माता-पिता अपने छोटे बच्चों को अपने बड़े बच्चों के शयनकक्ष में सोने देते हैं।

क्योंकि जमीन से नीचे का बच्चा बिस्तर बच्चे को घूमने-फिरने की आजादी देता है, अगर मोबाइल बच्चे रात के दौरान जागते हैं, तो वे आसानी से बिस्तर से उतर सकते हैं और घर के चारों ओर घूम सकते हैं। शयनकक्ष और अपने पूरे घर को बच्चों से सुरक्षित रखें। किसी वयस्क की उपस्थिति के बिना भी जिज्ञासु बच्चों के लिए उन्हें सुरक्षित बनाएं।

जैसे-जैसे आपके बच्चे की उम्र बढ़ती है, अंततः उन्हें अपने बिस्तर की आवश्यकता होगी।

बच्चों के लिए प्यारा मोंटेसरी बिस्तर फ्रेम

गुणवत्ता

छोटे बच्चों के लिए फर्नीचर खरीदते समय, लागत पर कंजूसी न करें। सुरक्षित, उच्च गुणवत्ता वाले शिशु फर्नीचर में निवेश करें। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह फर्नीचर का एक टुकड़ा है जिस पर आपके बच्चे का सोना असुरक्षित होगा।

जो बिस्तर आपको सबसे पहले दिखे उसे ही न खरीदें, चाहे वह कितना भी प्यारा क्यों न हो (क्या आपने घरेलू शैली के फ्रेम वाले बिस्तर देखे हैं? वे बहुत प्यारे हैं!)। लेकिन पहला हमेशा सर्वोत्तम विकल्प नहीं होता है.

बेशक, अपने बच्चे को भी साथ ले जाएं ताकि वह भी कई मंजिल बिस्तर विकल्पों में से चुन सके।

See also  वयस्क जीवन में सफल होने के लिए किशोरों के लिए 3 प्रकार के जीवन कौशल

खरीदें बनाम DIY

प्राकृतिक लकड़ी से बने मोंटेसरी बिस्तर की कीमत पारंपरिक शिशु बिस्तर की तुलना में बहुत अधिक होती है।

घमंड की एक कीमत होती है। लेकिन यदि लक्ष्य स्वतंत्रता है तो यह एकमात्र विकल्प नहीं है।

जब वह पाँच साल की थी, मेरी बेटी ने अपना खुद का प्लेटफ़ॉर्म बिस्तर बनाने का फैसला किया। उसने इसे हमारे बिस्तर के ठीक बगल में बनाया था। उसने अपने भरवां जानवरों के लिए भी एक बनाया ताकि उन्हें “स्लीपओवर” मिल सके।

यहां उसका DIY मोंटेसरी बिस्तर और स्लीपओवर व्यवस्था है।

मेरे बच्चे द्वारा बनाया गया मोंटेसरी बिस्तर DIY
भरवां जानवरों के लिए मोंटेसरी बिस्तर DIY

संदर्भ

  1. 1.मोंटेसरी एम, हंट जेएमसीवी, वाल्सिनर जे। मोंटेसरी विधि. (बिएनन एच, एड.). रूटलेज; 2017. दोई:10.4324/9781315133225
  2. 2.ज़ालोश्न्जा ई, मिलर टीआर, लॉरेंस बीए, रोमानो ई. अनजाने घरेलू चोटों की लागत। प्रेवेंटिव मेडिसिन का अमेरिकन जर्नल. जनवरी 2005:88-94 ऑनलाइन प्रकाशित। दोई:10.1016/j.amepre.2004.09.016
  3. 3.मैक केए, गिलक्रिस्ट जे, बैलेस्टरोस एमएफ। संयुक्त राज्य अमेरिका में आपातकालीन विभागों में इलाज किए गए छोटे बच्चों को चारपाई से संबंधित चोटें, 2001-2004, राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक चोट निगरानी प्रणाली – सभी चोट कार्यक्रम। चोट की रोकथाम. 1 अप्रैल 2007:137-140 ऑनलाइन प्रकाशित। दोई:10.1136/आईपी.2006.013193
  4. 4.लिलार्ड पीपी, जेसन एलएल। प्रारंभ से मोंटेसरी: घर पर बच्चा, जन्म से तीन वर्ष की आयु तक. सदमा; 2008.
  5. 5.मून आरवाई, डारनॉल आरए, फेल्डमैन-विंटर एल, गुडस्टीन एमएच, हॉक एफआर। एसआईडीएस और अन्य नींद से संबंधित शिशु मृत्यु: 2016 के लिए साक्ष्य आधार, सुरक्षित शिशु नींद के माहौल के लिए अद्यतन सिफारिशें। बच्चों की दवा करने की विद्या. 1 नवंबर 2016 को ऑनलाइन प्रकाशित। doi:10.1542/पेड्स.2016-2940

Leave a Comment